Department of Arts

Everything you need to know about our Company

हिन्दी विभाग:  हिन्दी विभाग की स्थापना 1974 ई0 में स्नातक स्तर पर हुई। 1979 ई0 में हिन्दी विषय में स्नातकोत्तर कक्षाएँ आरम्भ हुईं। वर्तमान में हिन्दी विषय में स्नातक स्तर पर 240 सीटें तथा स्नातकोत्तर स्तर पर 60 सीटें विश्वविद्यालय द्वारा निर्धारित हैं। हिन्दी विभाग में 04 पद स्वीकृत हैं, जिसमें से वर्तमान में 02 पदों पर प्राध्यापक कार्यरत हैं- 1. डॉ0 निधि छाबड़ा(विभाग प्रभारी एवं असिस्टेंट प्रोफेसर) तथा 2. डॉ0 शशिबाला रावत/पँवार(असिस्टेंट प्रोफेसर)। प्राध्यापकों द्वारा छात्र/छात्रा केंद्रित शिक्षण किया जाता है तथा विद्यार्थियों की प्रतिक्रिया को नियमित रुप से एकत्र करके विभागीय स्तर पर चर्चा की जाती है। समय-समय पर विभागीय गतिविधियों के अन्तर्गत विभिन्न प्रतियोगिताओं का भी आयोजन किया जाता है।

 

​संस्कृत​ विभाग: संस्कृत विभाग की स्थापना 1974 में स्नातक स्तर पर हुई | वर्ष 2018 में संस्कृत विषय में स्नाकोत्तर की कक्षाएं प्रारंभ हुई | वर्तमान में संस्कृत विषय में स्नातक स्तर पर 168 सीटें तथा स्नातकोत्तर स्तर पर 30 सीटे विश्वविद्यालय द्वारा निर्धारित है | संस्कृत विभाग में 3 पद स्वीकृत है जिसमें वर्तमान में 3 पदों पर प्राध्यापक कार्यरत हैं | 1. डॉ सीताराम नैथानी (विभाग प्रभारी एवं असिस्टेंट प्रोफेसर),  2. श्री मधुसूदन सती (गेस्ट फैकल्टी) 3. श्री देवेंद्र प्रसाद (गेस्ट फैकल्टी) |प्राध्यापकों द्वारा छात्र-छात्रा केंद्रित शिक्षण किया जाता है तथा विद्यार्थियों की प्रतिक्रियाओं को नियमित रूप से एकत्र करके विभागीय स्तर पर चर्चा की जाती है | समय-समय पर विभागीय गतिविधियों के अंतर्गत विभिन्न प्रतियोगिताओं का भी आयोजन किया जाता है |

 

राजनीति विज्ञान विभाग: राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय अगस्त्यमुनि की स्थापना 1974 के साथ ही राजनीति विज्ञान विषय का प्रारंभ स्नातक स्तर पर 1 पद की स्वीकृति के साथ हो गया था और 1979 मे स्नातकोत्तर कक्षाएं आरम्भ हुई।वर्तमान मे राजनीति विज्ञान विषय में 03 पद स्वीकृत है। 1. डॉ. दलीप सिंह बिष्ट (विभागाध्यक्ष) 2. डॉ. आबिदा (असिस्टेंट प्रोफेसर) 3. श्री नवीन कुमार (गेस्ट फैकल्टी) | स्नातक स्तर पर  - 240, स्नातकोत्तर स्तर पर - 30 सीटे महाविद्यालय में विश्वविद्यालय द्वारा निर्धारित है। पठन-पाठन में शिक्षण की नवीन विधियों के साथ -साथ विभाग में समय - समय पर व विशेष दिवस पर विभिन्न प्रकार की गतिविधियां व प्रतियोगिताएं कराई जाती है , ताकि छात्र/छात्राओ को जागरूक कर उन्हें पूर्ण रूप से शिक्षित किया जा सके और वे देश विकास में ,एकता व अखंडता में अपना महत्वपूर्ण योगदान प्रदान कर सके। सत्र 2019 -2020 में विभाग के द्वारा विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिताएं आयोजित की गयी।  "राष्ट्रीय एकता दिवस" -31 October  में पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। "राष्ट्रीय शिक्षा दिवस" भाषण प्रतियोगिता।  "मानवाधिकार दिवस" संगोष्ठी का आयोजन किया गया ।   ग्रीन कैम्पस- क्लीन कैम्पस ,पर्यावरण ,संविधान दिवस, महिलाओं के अधिकार आदि विषयों पर प्रतियोगिताएं आयोजित की गयी । "  शिक्षा व्यक्ति को जीवन की  चुनौतियों का कुशलता से सामना करने के लिए तैयार करती है।"

 

इतिहास विभाग: A generation which ignores History has no past and no future. इतिहास एक विषय से अधिक राष्ट्रीयता का बोध कराता है | A. P. B. गवर्नमेंट पीजी कॉलेज अगस्त्यमुनि में इतिहास विभाग छात्र केन्द्रित शिक्षा को सार्थक करते हुए इतिहास की घटनाओं को अंतर संबंधित करते हुए इतिहास विषय के ज्ञान के साथ-साथ समझ को मजबूत करने हेतु प्रयासरत है | वर्तमान में इतिहास विभाग में प्रभारी एवं सहायक प्राध्यापक के रूप में श्रीमती दीप्ति राणा कार्यरत हैं | इतिहास विषय स्नातक स्तर पर स्वीकृति प्राप्त है | इतिहास विभाग इस बात के लिए भी प्रयासरत है कि छात्र छात्राएं महाविद्यालय स्तरीय विविध प्रतियोगिताओं में प्रतिभाग करें एवं ऐतिहासिक स्मृतियों को संजो कर रखें |   "There is a History in all men's lives".